Home / घरेलु इलाज / बालो के लिए / बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बालों के उपाय बताने वाले हैं हम हमेशा ही अपने बालों की वजह से ही चिंतित रहते हैं। जैसे कि देखा जाए तो आज कल की दुनिया में महिलाओं से ज्यादा भी पुरुषों को यह समस्या होने लगी है बाल झड़ने की समस्या कभी-कभी नॉर्मल हो सकती है पर कभी-कभी नॉर्मल नहीं हो सकती। इसलिए अभी हम आपको बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं। यह सभी उपाय आपको जरूर पसंद आएंगे तथा आपको इसे जरूर फायदा भी होगा ऐसी हमें आशा है।

बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे
बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

दोस्तों बाल बढ़ाने के लिए हमें कुछ उपाय करने में जरूरी होते हैं इसलिए अभी हम आपको बाल बढ़ाने के लिए क्या उपाय करें यह नीचे हम बनाने वाले हैं यह उपाय करने से आपके बालों की लंबाई ( balo ki lambai ) बढ़ने में आपको जरूर सहायता होगी।

  • बाल बढ़ने के लिए ( bal badhane ke liye kya kare ) आपने अपने बालों पर तेल लगाना भी जरूरी माना जाता है ऐसा करने से बाल बढ़ने में जरूर मदद हो जाती है आपने अपने बालों पर तेल लगाने से उनकी जड़े मजबूत हो जाने में उनको मदद हो जाती है इसलिए आपके बाल नहीं टूटते और आपको बाल बढ़ने में एक सहायता हो जाती है।
  • सिर के ऊपर गर्म पानी से मालिश करने से भी आपके बालों की लंबाई बढ़ने में आपको मदद हो सकती है।
  • बालों पर तेल लगाना जितना जरूरी होता है उससे बालों की निगाह रखना भी जरूरी होता है इसलिए बालों को साफ रखना भी अच्छा माना जाता है इसलिए आप बाल साफ रखें इसलिए आपके बाल बढ़ने में तथा उसकी लंबाई बढ़ने में आपको मदद हो सकती है।
  • आपके सिर की सफाई ( sir ki safai ) बहुत ही बहुत ही जरूरी है।  अगर आपके बाल लंबे हैं तो उन्हें हफ्ते में दो बार जरूर धोये। आपके सिर की सफाई बहुत ही जरूरी है जिससे जोड़ों को सांस लेने की जगह मिल जाती है।  बालों को 3 महीने में एक बार जरूर ट्रिम करवाएं या फिर कटवाए क्योंकि दो मुंह के बाल हमारे बाल बढ़ने में रुकावट बना देते हैं ऐसे बल काट देना ही कभी-कभी अच्छा हो जाता है।
  • बालों के लिए आहार बहुत ही अच्छा होता है यह तो हर कोई जानता है जैसे हरी सब्जी बादाम मछली नारियल आदि इन को अपनी डाइट में शामिल करें और लंबे बाल पाए।
  • बालों को बढ़ाने के लिए प्याज का भी उपयोग कर सकते हैं इसके उपयोग से भी आपके पास लंबे होने में मदद हो जाएगी।
  • प्याज की मदद से आप अपने बाल लंबे कर सकते हैं जैसे की पहले दो से तीन प्याज ले और बाद में उसे काट ले और उस का रस बना कर अपने बालों में  वह रस लगा लें ऐसा करने से भी आपके पास जल्दी बढ़ने में आपको जरूर सहायता हो सकती है।

आप को बताए हुए बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे कैसे ( bal badhane ke upay ) लगे यहां हमें आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं तथा आपको किसी प्रकार की जानकारी चाहिए वह तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

About tushar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: