आंखों के दर्द का इलाज

By | October 22, 2018

आंखों के दर्द का इलाज

दोस्तों आंखों में पानी आना आंखों में जलन होना तेरा आंखों में कई प्रकार के दर्द होना यह आंखों की प्रमुख समस्याएं मानी जाती है। इसलिए इन पर कुछ इलाज करना भी जरूरी माना जाता है इसलिए आज हम आपको आंखों के दर्द का इलाज बताने वाले हैं। यह इलाज बहुत ही अच्छा तथा घरेलू होने के कारण आपके आंखों का दर्द कम ( aankh dukhne ka ilaj )होने में आपको इसे जरूर सहायता हो सकती है।  

आंखों के दर्द का इलाज

आंखों के दर्द का इलाज

दोस्तों हमें पहले यह देखना चाहिए कि आंखों में दर्द क्यों होता है इसलिए अभी हम आपको आंखों में दर्द के कारण बताने वाले हैं।

  • आंखों में दर्द कई बार इन्फेक्शन के  वजह से भी हो सकता है इसलिए हमें पहले यह चेक करना भी जरूरी माना जाता है। कि हमें आंखों का इंफेक्शन है या नहीं।
  • हमारे आंखों पर कुछ लगने से भी हमें कई बार आंखों का दर्द हो सकता है। इसलिए हमें ऐसी समस्या हो तो आपने पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी माना जाता है।
  • ज्यादातर लगाकर काम करने से भी तथा ज्यादा प्रमाण में कंप्यूटर अथवा मोबाइल का यूज करने से भी आपके आंखों का दर्द बढ़ सकता है।
aankho ke dard ka ilaj

aankho ke dard ka ilaj

आंखों का दर्द कम करने के लिए आपने कुछ घरेलू उपाय ( ankhon ka ilaj in hindi ) तथा अपने आप पर कंट्रोल कर भी आंखों का दर्द कम कर सकते हैं इसलिए अभी आपको आंखों का दर्द कम करने के कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं यह सभी उपाय हमने आपको नीचे बताए हुए हैं।

  • आंखों का दर्द कम करने के लिए आपने पहले तो अच्छी नींद लेना भी जरूरी माना जाता है। अच्छी नींद लेने से भी आपकी आंखें सही सलामत रहने में आपको सहायता हो जाती है। तथा आपकी आंखें अच्छी रहने में तथा आंखों का दर्द कम होने में आपको सहायता हो सकती है। इसलिए आपने अच्छी नींद लेना भी जरूरी माना जाता है।
  • आंखों का दर्द हो रहा हो तभी आपने ऐसे समय एक कपड़ा ले और उसे ठंडे पानी अथवा ठंडे बर्फ  से भिगो कर अपनी आंखों पर रखें ऐसा करने से भी आंखों का दर्द कम होने में आपको सहायता हो सकती है।
  • कई बार इन्फेक्शन की ( aankho ka infection upay )वजह से भी आपकी आंखों में दर्द होता है। इसलिए ऐसे समय आपने कुछ उपाय करना भी तरह में आता है जैसे कि रात के समय तुलसी के पत्ते अच्छे पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर इस पानी से अपनी आंखें धोने ऐसा करने से आपकी आंखों का इनफेक्शन कम होने में आपकी आपकी सही सलामत रहने में आपको जरूर सहायता हो सकती है  इसेएक अच्छा आयुर्वेदिक उपाय माना जाता है।
  • अगर आपको आपके आंखों की रोशनी अच्छी रखनी हो तो आपने रोज कुछ देर नंगे पाव घास पर चलना जरूरी है मान जाता है। ऐसा करने से आपकी आंखों की नजर अच्छी रहती है और आंखों का स्वास्थ्य अच्छा रहे में जो सहायता हो जाती है।

दोस्तों हमने आपको पता है आंखों का दर्द कम करने के उपाय ( aankh dard ka gharelu upay )आपको कैसे लगे यह में आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं आपको किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें  नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...