Home / घरेलु नुस्खे / आँखों के लिए / आँखों की रौशनी बढ़ाने के उपाय

आँखों की रौशनी बढ़ाने के उपाय

आँखों की रौशनी बढ़ाने के उपाय

एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है दोस्तों आप हमारी पांच ज्ञानेंद्रियों में से एक होती है और किस के बिना जीवन जीना भी काफी अधूरा होता है लेकिन आज के समय में युवावस्था और छोटे बच्चों की आंखों की रोशनी काफी तेजी से कम हो रही है।  वृद्धावस्था में आंख की रोशनी का कम होना समय के साथ काफी आम बात है।अभी हम आपको आँखों की रौशनी बढ़ाने के उपाय ( aankho ki roshni badhaye ) बताने वाले है। 

आँखों की रौशनी बढ़ाने के उपाय
आँखों की रौशनी बढ़ाने के उपाय

लेकिन आज के समय में छोटे-छोटे बच्चों को भी आंखों पर बड़े-बड़े चश्मा लगने शुरु हो गए और इसका कारण कुछ भी हो सकता है।  यह जेनेटिक रीजन के कारण भी हो सकती है। और यह आपको पर दबाव डालने के कारण भी हो सकती है। क्योंकि कई बच्चे पढ़ाई के साथ TV देखना पसंद करते हैं। जिससे आंखों पर ज्यादा दबाव के कारण आंखों की रोशनी कम हो जाती है। लेकिन जिस तरह से दुबले पतले शरीर को अच्छी डाइट की मदद से शरीर को सही कर सकते हैं मजबूत कर सकते हैं। उसी तरह से अगर हम आंखों को भी एक अच्छी डाइट देंगे तो हमारी आंखों की रोशनी ( aankho ki roshni ) भी पहले जैसी स्वस्थ हो जाएगी। आज हम आपके लिए घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जिसको लगातार प्रयोग करने से आपकी आंखों की रोशनी शत-प्रतिशत बिल्कुल सही हो जाएगी।

उसके बारे में जानते हैं कैसे बना सकते हैं।  उस क तैयार करने के लिए हमें कुछ सामग्री की जरूरत होगी।वह हमने आपके लिए निचे बताई है। 

  • सौफ ले सौंफ तो हमें किसी भी किराने की दुकान से बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी और उसके बाद हमें चाहिए बादाम बादाम हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं यह हमारी आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह हमें किसी किराने की दुकान से मिल जाएंगे।  इसके बाद हमें चाहिए यह मिश्री मिश्री हमें छुट्टी मिलती है बारिश भी यह जो है बड़ी वाली मिश्री धागे वाली मिश्री भी कहते हैं क्योंकि धागे के साथ होती है इसे हमें बाद में छोटे-छोटे हिस्सों में अगर आपको यह वाली बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आपको यह नहीं मिलती बड़ी वाली धागे  वाली ले सकते हैं। और इसके बाद हमें मिश्री और सौंफ दोनों को बराबर बराबर मात्रा में ले लेना है।
  • और उसका आधा हमें बादाम को लेना है यानी कि मान लीजिए प्रोग्राम जो है।  सो है सो ग्राम हमारी मिश्री है और 50 ग्राम हमें बादाम लेने है तो इसे हमें अच्छे से ग्राइंड कर देना है एक पाउडर की तरह हमेशा बना देना है तो चलिए मैं आपको दिखाता हूं उसके बाद आप कैसे दिखेंगे इसका इस्तेमाल कैसे करना है हमें कुछ इस तरह से मिल जाएगा तो है हमारी आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। और सोच में दोस्तों ऐसे न्यू उपचार आंखों के लिए वरदान साबित होते हैं।
  • इसका इस्तेमाल कैसे करना है हमें रोजाना दिन में दो इसका एक चम्मच एक चम्मच दिन में दो बार लेना है और दोनों दूध के साथ इसका प्रयोग करना है।
  • हमें रात को सोने से पहले एक चम्मच दूध के साथ खा लेना है सुबह उठने के बाद हमें एक चम्मच यह दूध में लेना है।
  • दोस्तों इसका लगातार 3 महीने तक प्रयोग करने से हमारी आंखों की रोशनी जो है पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएगी।
  • अगर हमारी आंखों पर चश्मा भी लगा हुआ है तो उसका जो नंबर है धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएगा और लगातार इसको लेने से हमारी आंखों से चश्मा पूरी तरह से हट जाएगा।
  • अगर आपकी आंखें भी कमजोर हैं आपको लगता है कि हमारी आंखों में से पानी निकलता है आपकी आंखें दर्द होती है यहां आंखों के पास से आपका सिर दर्द होता है तो आप भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।
  • इससे आपकी समस्या पूरी तरह से दूर हो जाएगी जो इतना कारगर है इसका लगातार प्रयोग करने से आपकी आंखों से चश्मा भी हटा सकते हैं।

आपको बताये हुए आँखों की रौशनी बढ़ाने के उपाय ( aankho ki roshni badhane ke upay ) कैसे लगे यह हमें आप निचे कमेंट करके बता सकते है। तथा आपको किसी भी प्रकार की जानकारी चहिये हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

 

About tushar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: