बाबा रामदेव के मोटापा कम करने के उपाय

By | June 15, 2018

बाबा रामदेव के मोटापा कम करने के उपाय

नमस्कार दोस्तों हमने बाबा रामदेव के बारे में तो सुना ही है यहां हमें  हमेशा ही लोगों के बारे में बताते रहते हैं तथा हमें हमारा शरीर अच्छा कैसे रहना चाहिए इसके बारे में वह हमेशा बताते रहते हैं इसलिए उन्होंने बताया हुए मोटापा कम करने के उपाय अभी हम आपको बताने वाले हैं यह उपाय करने से आपका पेट 7 से 8 दिन में कम होने में आपको जरूर सहायता हो सकती है।

बाबा रामदेव के मोटापा कम करने के उपाय

बाबा रामदेव के मोटापा कम करने के उपाय

पेट कम करने के लिए आप योगा का भी उपयोग कर सकते हैं।  जैसे कि देखा जाए तो नौकासन, पवनमुक्तासन का भी उपयोग किया जाता है तथा  बहुत सारे लोग हैं जिससे आप अपना पेट कम कर सकते हैं।हमने आपको बाबा रामदेव योग के बारे में भी बताया था। अभी हम आपको बाबा रामदेव के बताए हुए मोटापा कम करने के उपाय बताने वाले हैं।

  • बाबा रामदेव के अनुसार आपने सुबह उठकर गोमूत्र का अर्क पीना  जरूरी माना जाता है ऐसा करने से आपका पेट कम हो जाने मैं आपको जरूर सहायता हो जाती है।  पेट कम करने के लिए आपने गोमूत्र का अर्क पीना जरूरी माना जाता है।
  • मोटापा कम करने के लिए आपने सुबह के समय मेदोहर वटी  खानी चाहिए इसकी दो से तीन गोलियां खाने से आपका मोटापा कम हो जाने मैं आपको जरूर सहायता हो जाती है। यह गोली सुबह शाम २-२ खाने से आपका पेट कम हो जाने मैं आपको जरूर सहायता हो जाएगी।
  • कब्ज हमारे शरीर में रहने नहीं चाहिए इसलिए हमने रात को सोते समय त्रिफला चूर्ण खाना जरूरी माना जाता है यह चूर्ण खाने से  हमारे शरीर में कब्ज़ नहीं रहता और हमें किसी प्रकार की चिंता नहीं होती हमने दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीना जरूरी माना जाता है।
  • जिनको ज्यादा मोटापा है उन्होंने कपालभारती करना भी जरूरी माना जाता है यह करने से आपका मोटापा कम हो जाने मैं आपको जरूर सहायता हो जाती है।
  • अगर आपको पेट कम करना है तो आपने अश्वगंधा के पत्ते  खाना भी जरूरी माना जाता है अश्वगंधा के पत्ते दिन में तीन से चार बार खाने से आपका पेट कम हो जाने मैं आपको जरूर सहायता हो जाएगी।

 

अगर आपको मोटापा तो आपने क्या खाना नहीं चाहिए ?

बाबा रामदेव के अनुसार आपने मोटापा है तो आपने कुछ पदार्थ खाना नहीं चाहिए यह पदार्थ हम आपको नीचे बताने वाले हैं यह पदार्थ अपने ना खाने से आपका मोटापा कम हो जाने मैं आपको जरूर सहायता हो जाती है।

  • अगर आपका मोटापा ज्यादा हो तो ऐसी समय आपने कुछ अनाज खाने डालनी चाहिए जैसे कि देखा जाए तो गेहूं और चावल में ज्यादा प्रकार में मोटापा  बढ़ाने वाले उपयुक्त पदार्थ होते हैं इसलिए आपने गेहूं तथा चावल का उपयोग कम करना जरूरी माना जाता है।
  • अगर आपको ज्यादा मोटापा है तो आपने सलाड खाना पसंद कर देना चाहिए। सलाड खाने से आपका पेट भी भरता है आपको बॉडी को लगने वाले सभी प्रकार के  उपयुक्त पदार्थ उसे मिल जाते हैं इसलिए आप ने सलाड खाना पसंद करना चाहिए।
  • अगर आपको पेट जल्दी कम करना है तो आपने वाटरमेलन खाना भी जरुरी मन जाता है।  इसके खाने से पेट भी ज्यादा बढ़ता है और आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगती और आपका पेट कम हो जाने मैं आपको जरूर सहायता हो जाती है यह खाने से आपका पेट 10 से 15 दिन में कम हो जाने मैं आपको जरूर सहायता हो जाएगी।
  • मीठा और नमक पदार्थ आपका पेट भरने में कितना वजन बढ़ाने में आपको सहायता करता है इसलिए आपने यह पदार्थ कम खाना जरूरी माना जाता है।

दोस्तों हमने आपको बताया हुए बाबा रामदेव के मोटापा कम करने के उपाय आपको कैसे लगे  यह हमें आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं तथा आपको किसी प्रकार की जानकारी चाहिए वह तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ भी सकते हैं।

मोटापा कम करने का योगा

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...