पीरियड्स में क्या नहीं खाना चाहीए

By | August 17, 2018

पीरियड्स में क्या नहीं खाना चाहीए

जैसे की हमने पहले देखा पीरियड्स में कौनसी चीजे खाना अच्छा रहता है। वैसे ही इन दिनों में कुछ चीजे खाना नहीं चाहीए। अपने शरीर का सही तरिके से खयाल रखने के लिये कुछ चीजों पर नियंत्रण रखना जरुरी है। इन दिनों में महिलाओ ने अपने आहार को लेकर कुछ भी लापरवाही नहीं करनी चाहीए, नहीं तो महिलाओ के स्वास्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड सकता है।

पीरियड्स में क्या नहीं खाना चाहीए

पीरियड्स में क्या नहीं खाना चाहीए

period mein kya nahi khana chahiye

पीरियड्स के दौरान सही खाद्य पदार्थो ( periods mein konse padarth nhi khane chahiye ) को खाने के साथ साथ कुछ खाद्य पदार्थो के सेवन से बचना चाहीए। कुछ पदार्थो के सेवन से आपके रक्तदाब और मधुमेह पर भी असर दिखाई देता है। तो चलो जान लेते है की पीरियड्स के दौरान किन पदार्थो से दूरी रखना चाहीए।

  1. महिलाओ ने अपने पीरियड्स के दौरान प्रोसेस्ड फूड खाने से बचना चाहीए। डिब्बो में बंद खाद्य पदार्थ, चिप्स, बर्गर, पिझ्झा, जैसे अन्य फास्ट फूड से दूर रहना चाहीए। इस तरह के पदार्थो से पेट खराब होने की संभावना होती है।
  2.  बेक किया हुआ फूड काफी स्वादिष्ट होता है, लेकीन इनमे बहुत ही ज्यादा ट्रान्स फॅट होता है। इनमे केक, पेस्ट्री, ब्रेड आदी पदार्थो का समावेश होता है। यह आपके एस्ट्रॉजन लेवल को बढा सकता है, जिससे गर्भाशय में दर्द पैदा हो सकता है।
  3. पीरियड्स के दौरान गलती से भी शराब यानी अल्कोहोल का सेवन ना करें। इससे और भी परेशानी बढ सकती है। इसमे पाये जाने वाले तत्व मूड स्विंग्स को और भी बढ़ा सकते हैं और मासिक स्राव की अवधि भी बढ़ा सकते हैं।
  4. महिलाओ ने इन दिनों कैफिन के सेवन से बचना चाहीए। कॉफी पीने से शरीर में ऍसिड का प्रमाण बढ जाता है, जिससे पेट में दर्द होता है। इसकी जगह आप चाय पी सकते है। चाय एक बेहतरिन विकल्प है और यह कॉफी की इच्छा को भी खतम कर देता है।
  5. महिलाओ ने पीरियड्स के समय वसायुक्त पदार्थ खाना टालना चाहीए। इसका एक उदाहरण है की वसायुक्त मांस। इनमें सैचूरेटेड फैट्स बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसका मात्रा में सेवन पेट में सूजन पैदा कर सकता है और पेट दर्द बढ़ा भी सकता है। इसके एवज में आप ऐसा भोजन ले सकती हैं जिसमें वसा की मात्रा थोड़ी कम हो।
  6. केक, कुकीज, कैंडी, और चिनी युक्त पेय इन दिनों में नहीं खाने चाहीए। इनका सेवन दर्द पैदा करता है। इसके बदले में आप मिठे फल खा सकते हो। फल शरीर के लिये अधिक फायदेमंद होते है।
  7. अधिक मात्रा में तेल होने वाले पदार्थ और मसालेदार पदार्थ पेट में गैस निर्मान कर सकते है। इसलीये इनका का सेवन नहीं करना चाहीए।

इस तरह से पीरियड्स के समय महिलाओ ने अपने स्वास्थ का खयाल रखना बहुत जरुरी होता है। इन दिनों गलती से भी खाना पीना नहीं छोडना चाहीए, इससे शरीर में कमजोरी आती है। किसीं भी तरह के इन्फेक्शन से बचने के लिये अपना सैनिटरी पॅड 2-3 बार बदलना उपयुक्त रहता है। कोई भी अधिक श्रम वाले काम नहीं करना चाहीए। हमने आपको बताये हुए पीरियड्स में क्या नहीं खाना चाहीए ( periods mein kya nhi khaye ) के सभी उपाय आपको कैसे लगे यह हमे आप निचे कमेंट करके बता सकते है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...