पीरियड्स कैसे और क्यों होते है

By | July 3, 2018

पीरियड्स कैसे और क्यों होते है

कुछ अपवाद छोड दे तो सभी लडकियो और महिलाओ को पीरियड्स ( periods kya hai ) नियमित रूप से आते है। लडकी के 10 और 16 साल की उम्र के बीच पीरियड्स आना शुरू होता है। जब उसका शरीर गर्भधारणा के काबिल होता है तभी पीरियड्स आना शुरू होते है। हर महिने महिला का शरीर गर्भ की तयारी करता है। अभी हम आपको पीरियड्स कैसे और क्यों होते है के बारे में बताने वाले है। 

पीरियड्स कैसे और क्यों होते है

पीरियड्स कैसे और क्यों होते है

अब देखते है की वास्तव में शरीर के अंदर यह प्रक्रिया कैसे होती है। लडकी के शरीर में अंडाशय होता है जिसमे पहले से लाखों अंडाणु मौजुद होते है। जवान होने पर उनमें से कई अंडे महिने में एक बार हांर्मोन उत्तेजित होने की वजह से विकसित होने शुरू हो जाते है। एक अंडा विकसित होने पर गर्भाशय की नलिका में छोडा जाता है। अगर गर्भ बैठ जाता है यानी की वो महिला गर्भवती होती है तभी यह अंडाणु से बच्चा विकसित होता है। और यदी यह अंडाणु फलता नहीं है, तो यह गर्भाशय के भीतरी हिस्से के अतिरिक्त ऊतकों से रक्त का श्राव योनी से निकलना शुरू होता है, उसें ही पीरियड्स यानी मासिक धर्म कहा जाता है। यह रक्त का श्राव 5-6 दिन तक होता रहता है। अगले महिने फिरसे यही चक्र चलता है। अगर किसीं महिने गर्भ बैठ जाता है, तो बच्चा गर्भाशय में पलने लगता है और पीरियड्स आना बंद हो जाता है। यह मासिक चक्र महिला के 45-50 साल की उम्र तक चलता रहता है। इस उम्र के बाद पीरियड्स आना हमेशा के लिये बंद हो जाता है और महिला बच्चे पैदा करने में सक्षम नहीं रहती।

इस तरह पीरियड्स आना एक नैसर्गिक और सामान्य शारीरिक गतीविधी है। इसे परेशानी न मानकर, महिलाओ ने खुद को भाग्यशाली मानना चाहीये।

दोस्तों हमने बताये हुए पीरियड्स कैसे ( periods kyu aate hai ) और क्यों होते है ( periods kaise hote hai )की जानकारी आपको कैसे लगी यह हमें आप निचे कमेंट करके बता सकते है। तथा अआप्को किसी भी प्रकार और जानकारी चाहिए हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...