पीरियड्स के कितने दिन बाद गर्भधारणा होती है

By | August 17, 2018

पीरियड्स के कितने दिन बाद गर्भधारणा होती है

पीरियड्स के कितने दिन बाद एक महिला गर्भवती होती है, यह बडा सवाल महिलाओ के मन में आता है। जो महिलाए पहली बार गर्भधारणा ( garbhadharna ) का अनुभव करने वाली होती है या फिर जो पहली बार  प्रेग्नंट होने का प्रयास करती है, उनके मन में ज्यादातर यह सवाल आता है। उनके पास जबाब नहीं होता तो वो डर जाती है। लेकीन ऐसी महिलाओ को डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकी आपके हर एक सवाल का सही जबाब आपको यंहा मिल जायेगा।

पीरियड्स के कितने दिन बाद गर्भधारणा होती है

पीरियड्स के कितने दिन बाद गर्भधारणा होती है

यदी महिला का पीरियड्स का चक्र 28 दिन का हो, तो पीरियड्स शुरू होने के 14 दिन बाद वह गर्भवती हो सकती है। यह समय अंडोत्सर्जन (ovulation) के लिये सही माना जाता है। इन दिनों यदी आप संबंध बनाने की कोशीश करती है, तो प्रेग्नन्सी ( periods mein pregnency ) की शक्यता बढती है।

पीरियड्स के कितने दिन बाद गर्भधारणा होती है

पीरियड्स के कितने दिन बाद गर्भधारणा होती है

पीरियड्स शुरू होने के 14 दिन बाद महिला के अंडाशय से एक अंडा उत्सर्जित किया जाता है, और वह 12 से 24 घंटे जीवित रहता है। इसलीये गर्भधारणा के लिये अंडोत्सर्जन (ovulation)  का कालावधी का ज्ञान होना जरुरी है।

अब हम कुछ उदाहरण लेकर समज लेते है।

  1. अगर आपका मासिक चक्र (Period cycle) 28 दिनों का है और आपके पीरियड्स 10 अगस्त को खतम हूए है, तो अगले महिने 8 सप्टेंबर को फिरसे पीरियड्स आ सकते है, यानी की 28 दिन बाद। अगर आप प्रेग्नंट होना चाहती है, तो अगले महिने के पीरियड्स शुरू होने के 14 दिन पहले यानी की 25 अगस्त (8सप्टेंबर से 14 दिन पहले) को शारीरिक संबंध बनाये।
  2. अगर आपका मासिक चक्र 30 दिन का है और आपके पीरियड्स 10 अगस्त को खतम हुये है, तो अगले महिने 10 सप्टेंबर को फिरसे पीरियड्स आ सकते है, यानी की 30 दिन बाद। अगर आप प्रेग्नंट होना चाहती है, तो अगले महिने के पीरियड्स शुरू होने के 14 दिन पहले यानी की 27 अगस्त (10सप्टेंबर से 14 दिन पहले) को शारीरिक संबंध बनाये।
  3. अगर आपका मासिक चक्र 35 दिन का है और आपके पीरियड्स 10 अगस्त को खतम हुये है, तो अगले महिने 15 सप्टेंबर को फिरसे पीरियड्स आ सकते हैं, यानी की 35 दिन बाद। अगर आप प्रेग्नंट होना चाहती है, तो अगले महिने के पीरियड्स शुरू होने के 14 दिन पहले यानी की 1 सप्टेंबर (15सप्टेंबर से 14 दिन पहले) को आप शारीरिक संबंध बनाये।

इस तरह मासिक चक्र (Periods cycle) गर्भधारणा के लिये समज लेना जरुरी है। हमने आपको बताये हुए पीरियड्स के कितने दिन बाद गर्भधारणा होती है ( garbhadharna kab hoti hai ) के बारेमे की जानकारी आपको कैसे लगी यह हमें आप निचे कमेंट करके बता सकते है तथा आपको कोई और जानकारी चाहिए हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ भी सकते है। 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...