पीरियड्स के लक्षण

By | July 5, 2018

पीरियड्स के लक्षण

जैसे की हमने पहले देखा, महिलाओ को पीरियड्स महिने में एक बार आता है। दो महिने की पीरियड्स के बीच में साधारण 28 या 35 दिनों का कालावधी होता है। इसके आने के पहले महिला के शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देते है। उन लक्षणो की जाणकारी नीचे अधिक विस्तारीत रूप में बताई गई है।

पीरियड्स के लक्षण

पीरियड्स के लक्षण

अभी हम आपको कुछ पीरियड्स के लक्षण ( periods symptoms in hindi ) बताने वाले है। यह सभी प्रकार के लक्षण होने पर आपको पीरियड्स आने वाले है ऐसा दिखाई देता है।

  1. पेट में दर्द:

पीरियड्स आने के पहले महिला की पेट मे तेजी से दर्द होने लगता है। जब अंडाशय से एक अंडा अपनी झुंड से तुटता है तब यह दर्द होता है। पीरियड्स के 2 दिन तक महिलाए यह दर्द सहेती है। इसके साथ ही कमर दर्द और पैंरो में भी दर्द होने लगता है।

  1. मूड में परिवर्तन:

पीरियड्स के समय महिलाओ को अच्छा महसुस नहीं होता। उस समय उनको कुछ भी करने का मन नहीं करता। इन दिनों में महिला कुछ अधिक संवेदनशील हो जाती है। उनका चिडचिडापन, गुस्सा, उदासी अधिकतर बढ जाती है। बैचेनी हो जाती है और उनकी याद रखने क्षमता कम होती है। कभी-कभी सिर दर्द और थकावट आदी परेशानी हो सकती है।

  1. नींद न आना:

पीरियड्स के समय महिलाओ को सही तरिके से नींद नहीं आती। नींद आ भी जाये तो, उनको सोने में तकलीफ होती है। सोते वक्त पसीना आना और बार बार नींद खुलना आदी परेशानी होती है।

  1. उलटी होना:

पीरियड्स के पहले दिन कुछ महिलाओ का जी मचलता है। इसके कारण उन्हे उलटी भी हो सकती है। अंडाशय में होने वाले बदलाव के कारण यह समस्या होती है। कभी-कभी चक्कर आना और उनका शरीर भी फूल जाता है।

  1. त्वचा में परिवर्तन:

इन दिनों महिलाओ के त्वचा में परिवर्तन होने लगता है। पीरियड्स आने से पहले चेहरे पर पिंपल्स आते है। पिंपल्स पीरियड्स आने की निशानी है। इसके अलावा पैंरो में और हात के तलवो में शीतलता आ जाती है। अगर उस महिला को पहले से कोई बिमारी है, तो इन दिनों उनको ज्यादा तकलीफ सहनी पडती है।

  1. खाने की इच्छा:

सामान्य दिनों के तुलना में पीरियड्स के दिनों में महिला को अधिक भूक लगती है। इन दिनों उनका वजन भी बढता है।

 

अभी हमने आपको बताये हुए पीरियड्स के लक्षण आपको कैसे लगे यह हमें आप निचे कमेंट करके बता सकते है। तथा आपको किसी  जानकारी चाहिए हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...