पीरियड्स क्या होते है

By | July 1, 2018

पीरियड्स क्या होते है

लोगो के मन मे पीरियडस के बारे में बहोत से सवाल आते है। पीरियडस क्या होते है ?( periods kya hote hai )  कैसे होते है? किसको होते है? पीरियडस आने पर क्या करना चाहीये ( periods aane per kya kare ) और क्या नहीं करना चाहीये? ऐसे बहोत से सवाल ज्यादातर लडकियो के मन मे आते है। यंहा हम उस सभी सवालों का निवारण करेंगे।अभी हम आपको पीरियड्स क्या होते है इसके बारे में बताने वाले है।

पीरियड्स क्या होते है

पीरियड्स क्या होते है

पीरियडस आना एक नैसर्गिक प्रक्रिया है। इसमें महिला की योनी से रक्त का प्रवाह होता है। पीरियडस ( periods ) सभी लडकियो को एक ही उम्र मे नहीं होती। हर एक लडकी को उसके शरीर के आधार पर आना शुरू होता है। 12 से 17 वर्ष की उम्र में पीरियडस का आना शुरू होता है। लडकियो को जब पहली बार पीरियडस आते है, तब वो काफी तणाव से गुजरती है। अगर अपने शरीर मे आये इस बदलावं की यदी उन्हे जाणकारी नहीं होती, तो वो डर जाती है। परंतु इसमें डरने वाली कोई बात नहीं। यह हर एक महिला को होने वाली नैसर्गिक क्रिया है।

सभी महिलाओ को होने वाली प्रक्रिया है। पीरियडस आना एक ( periods ka aana )अच्छी बात है। इसे हम समस्या नहीं कह सकते। परंतु यदि किसीं महिला को पीरियडस ना आये तो बहोत परेशानी का सामना करना पडता है। यह हर महिने मे होने वाली प्रक्रिया है। महिला को हर महिने में पीरियडस का सामना करना पडता है। एक महिने में 5-6 दिन महिला की योनी से रक्त का प्रवाह होता रहता है। इस 5-6 दिन के कालावधी में उन्हे अपना अच्छे से खयाल रखना जरुरी है। पीरियडस से महिला के गर्भधारणा से अधिक संबंध है। अगर किसीं को पहले से ही पीरियडस ना आते हो तो वो महिला गर्भवती नहीं हो सकती। और यदी नियमित रूप आने वाले पीरियडस किसीं महिने में समय पर ना आये तो वो गर्भधारणा के लक्षण हो सकते है।

इस के बारे में अधिक जाणकारी हम आगे देखेंगे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...