पीरियड्स में प्रेग्नंट हो सकते है क्या

By | October 17, 2018

पीरियड्स में प्रेग्नंट हो सकते है क्या

प्रेग्नन्सी को लेकर हर महिला के मन में विभिन्न सवाल उठते है। उसमे में एक है की क्या पीरियड्स में प्रेग्नंट हो सकते है। पीरियड्स में सेक्स करना कितना सुरक्षित है और क्या पीरियड्स में प्रेग्नन्सी होने के चान्सेस होते है, ऐसे कई सवाल उन महिला के मन में आते है जो प्रेग्नन्सी से बचना चाहती है। जब महिला प्रेग्नंट नहीं होना चाहती तब वो पीरियड्स को सेक्स के लिए सबसे अच्छा समय मानती है। उन्हे लगता है की पीरियड्स में बिना प्रोटेक्शन के सेक्स करने से प्रेग्नंट नहीं होते। जबकी पीरियड्स के दिनों में बिना प्रोटेक्शन के सेक्स करने से कई महिला गर्भवती हो जाती है, जबकी उन्होंने ऐसा कुछ प्लॅन नहीं किया था। कुछ लोग यह भी जानना चाहते है की पीरियड्स के पहले और बाद में क्या प्रेग्नन्सी की संभावना ( pregnancy during periods ) हो सकती है। अभी हम आपको पीरियड्स में प्रेग्नंट हो सकते है क्या के बारेमें बताने वाले है। 

periods main pregnant ho sakti hai

periods main pregnant ho sakti hai

पीरियड्स के दौरान प्रेग्नन्सी होने के चान्सेस:

पीरियड्स में प्रेग्नन्सी के चान्सेस महिला के ओव्यूलेशन (ovulation) यानी अंडोत्सर्ग कालावधी पे निर्भर होते है। ओव्यूलेशन कालावधी के आसपास महिला अधिक फरटाईल (fertile) होती है। यह कालावधी पीरियड्स के पहले दिन के बाद 10 या 15 दिन के आसपास आता है।

  • जिनका मासिक चक्र (menstrual cycle) 28 से 30 दिनों का यानी नॉर्मल होता है उनकी पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से प्रेग्नन्सी की संभावना ना के बराबर होती है। मतलब की यह महिलाए पीरियड्स में सेक्स करने से खास तौर पर प्रेग्नंट नहीं होती।
  • जिन महिलाओ का मासिक चक्र 21 से 24 दिनों का यानी छोटा होता है वो पीरियड्स में सेक्स करने से प्रेग्नंट हो सकती है। इसका कारण है की यदी पीरियड्स में कोई सेक्स करता है तो स्पर्म (sperm) महिला के शरीर में कुछ दिनों तक (अधिकतर 5 दिन) जीवित रह सकता है। इसलीये जब मासिक चक्र छोटा हो तो ओव्यूलेशनजलदी होने से अंडा और शुक्राणू के मिलते ही प्रेग्नन्सी हो सकती है।

 

पीरियड्स के तुरंत बाद प्रेग्नन्सी होने के चान्सेस ( pregnent hone ke liye kya kare ):

जब महिला का मासिक चक्र छोटा हो तो पीरियड्स के तुरंत बाद प्रेग्नन्सी के चान्सेस अधिक होते है। ऐसा इसलीये होता है क्योंकी पुरुष का शुक्राणू महिला के शरीर में 5 दिन तक जीवित रह सकते है और यदी आपका पीरियड्स 5 से 7 दिन तक चलता है और ओव्यूलेशन 11 वे दिन होता है, तो 7 दिन किए गये सेक्स के शुक्राणू अंडे से आसनी से मिल सकते है जिसके कारण प्रेग्नन्सी हो सकती है। जो महिलाए प्रेग्नंट होना चाहती है तो पीरियड्स के बाद कुछ दिन लगातर सेक्स कर सकती है, इससे प्रेग्नंट होने के चान्सेस काफी अधीक हो जाते है।

 

पीरियड्स के एक या दो दिन पहले प्रेग्नन्सी के चान्सेस ( preiods pregnancy ):

पीरियड्स शुरू होने के एक या दो दिन पहले कोई सेक्स करता है तो इस अवस्था में प्रेग्नन्सी के चान्सेस सबसे कम होते है। यदी आपका पीरियड्स नॉर्मल है तो ओव्यूलेशन 11 से 16 दिन के बीच होगा। इसका मतलब पीरियड्स के पहले सेक्स करने से प्रेग्नन्सी की संभावना सबसे कम होगी।

इस तरह से जो महिलाए प्रेग्नंट होना चाहती है वो अपना मासिक चक्र और ओव्यूलेशन समय को ध्यान में रखते हुए पार्टनर से संभोग की सोचे। और जो महिलाए प्रेग्नन्सी नहीं चाहती वो प्रोटेक्शन से संभोग करें ताकी आगे कोई प्रॉब्लेम ना हो।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...