पीरियड्स में क्या खाना चाहीए

By | September 3, 2018

पीरियड्स में क्या खाना चाहीए

पीरियड्स के समय महिलाओ को बहुत सी बातों का ध्यान रखना जरुरी है। जैसे की अपने शरीर की सफाई रखना, बाहर के खाने पर नियंत्रण रखना, मसालेदार भोजन नहीं खाना चाहीए, अपना पेहराव, कपडे आदी साफ रखना, बाथरूम में जाकर बार-बार अपनी योनी साफ करनी चाहीए, इन दिनों कोई भी तरिके की बदबू ना आये इसका ध्यान रखना चाहीए, कोई भी इन्फेक्शन ना हो इसका खयाल रखना चाहीए। अभी हम आपको पीरियड्स में क्या खाना चाहिए ( periods mei kya khaye )उसके बारे में बताने वाले है। 

पीरियड्स में क्या खाना चाहीए

पीरियड्स में क्या खाना चाहीए

इनमे से अधिक महत्वपूर्ण है रोज का आहार। पीरियड्स के दिनों में महिलाए बहुत सी परेशानी का शिकार होती है। ऐसे दिनों में अगर खाना, आहार इत्यादी का खयाल न रखा जाये तो यह परेशानीया बढ सकती है। पीरियड्स के दौरान अपनी सेहत बनाये रखने के लिये पौष्टिक आहार लेना चाहीए। इससे एनर्जी और स्टॅमिना बढने में मदद होती है। पीरियड्स के समय कोनसी चीजें खानी चाहीए इसकी सही जानकारी होना बहुत जरुरी होता है।  तो आइये हम अब जानते है की कौनसी चीजें खानी चाहीए ।

  1. पीरियड्स के समय ( periods ke samay kya khaye )शरीर को कार्बोहायड्रेट की आवश्यकता होती है। इसके लिये सब्जी, फल और सभी तरह के अन्न का समावेश करें। इसके साथ आप गाजर, संतरा और खुबानी आदी को भी समाविष्ट कर सकते है।
  2. पीरियड्स के दौरान मिठा खाने का बडा मन करता है। ऐसे में डार्क चॉकोलेट खाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा फल भी खा सकते है। मिठा खाने से मूड ताजा रहता है।
  3. कैल्शियम पीरियड्स में होने वाले दर्द और शरीर के तनाव को कम करने में मदद करता है। दूध, दही, आईस्क्रीम, दूध से बनने वाली चीजे, ब्रोकली या बादाम खाने से कैल्शियम की कमी पुरी होती है।
  4. आहार में विटामिन का समावेश होना जरुरी है। विटामिन प्राप्त करने के लिये दूध, अंडा, मछली, संतरे का रस, अनाज, पनीर, मशरूम आदी का सेवन करना चाहीए। विटामिन डी की शरीर में कमी होने से अनियमित पीरियड्स की समस्या होती है। विटामिन डी शरीर में ऊर्जा का स्तर बढाने में मदद करता है।
  5. पीरियड्स के दौरान ( periods ke dauran kya khaye )शरीर से खूब मात्रा में खून निकलता है। अगर आपके भोजन में आयरन सही मात्रा में हो तो वह नया खून बना लेता है। आयरन खून की कमी को दूर करके हिमोग्लोबिन को बढाता है। आयरन पाने के लिये नमक, पालक, हरी पत्ती वाली सब्जीया और ड्राय बीन्स खाना चाहीए।
  6. फायबर युक्त आहार पीरियड्स के समय पाचन क्रिया ठीक करने में मदद करता है। इसके लिये आप अनाज, बादाम, मिठा आलू, बीन्स, और सेब खा सकते है।
  7. शरीर को सबसे जरुरी होता है पानी। भरपूर मात्रा में पानी पीना अत्यावश्यक होता है। पानी से शरीर की गंदगी, विशैलें तत्व बाहर निकलते है। पानी शरीर को साफ करता है और पानी से पाचन क्रिया में भी कुछ रूकावट नहीं आती।

इस प्रकार से आपका पौष्टिक और संपुर्ण आहार ही आपको सभी प्रकार की बीमारियो से दूर रखता है। पीरियड्स के दिनों में तो भोजन का अधिक खयाल रखना महिलाओ के लिये जरुरी होता है। आपका आहार ही आपको काम करने के लिये उत्तेजित रखता है और ऊर्जा बढाने में मदद करता है। हमने आपको बताये हुए पीरियड्स में क्या खाना चाहीए कैसे लगे यह हमें आप निचे कमेंट करके बता सकते है तथा अआप्को किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...