प्रेग्नन्सी में क्या खाना चाहीए

By | October 17, 2018

प्रेग्नन्सी में क्या खाना चाहीए

गर्भावस्था में बच्चे के संपूर्ण विकास और अच्छी सेहत के लिये गर्भवती महिला को संतुलित और पौष्टिक आहार लेना चाहीए जिसमे पोषक तत्व भरपूर हो। इस समय महिला को अतिरिक्त पोषक तत्वो, विटामिन्स और खनिजों की आवश्यकता होती है। गर्भधारणा के दौरान गर्भवती महिला को अन्य महिला से अधिक कॅलोरी की आवश्यकता होती है। अभी हम आपको प्रेग्नन्सी में क्या खाना चाहीए  ( 3 month pregnancy me kya khana chahiye ) के बारे मई बताने वाले है। 

प्रेग्नन्सी में क्या खाना चाहीए

प्रेग्नन्सी में क्या खाना चाहीए

उस महिला को स्वस्थ बच्चे को जन्म देने और सुरक्षित डिलिव्हरी के लिये छोटी बडी बहुत सी चिजों का खयाल रखना पडता है। इस दौरान महिला जो भी खाती है उसका सीधा असर गर्भ में पलने वाले बच्चे पर पडता है। ( pregnancy me kya khaye ) उस महिला के भोजन में सब ऐसे पोषक तत्व होने चाहीए जिससे बच्चा धष्ट पुष्ट निरोगी पैदा हो जाए। प्रेग्नन्सी के दौरान पौष्टिक तत्वो की कमी से बच्चे की सेहत पर नकारात्मक असर पड सकता है। स्वस्थ और पौष्टिक भोजन माँ और बच्चे के विकास के लिए अत्यावश्यक है।

इसलिए आज हम जानते है की प्रेग्नन्सी के समय महिला के लिए क्या खाना चाहीए।

  1. पानी सबके स्वस्थ के लिए अधिक लाभदायक घटक है। प्रेग्नन्सी में अधिक मात्रा में पानी पिना चाहीए। शरीर के सभी अंगों को पोषण मिले इसके लिए पानी आवश्यक है। हर रोज तीन से चार लीटर पानी पिना चाहीए। गर्मी के मौसम में इससे अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। इसके अलावा नारीयल पानी या फलों का ज्यूस भी पी सकते है। पानी उबल कर पिना अधिक लाभदायक होता है।
  2. प्रेग्नन्सी में अंडो का सेवन लाभदायक है। अंडे में वो सभी पोषक तत्व होते है, जो प्रेग्नंट महिला के लिए जरुरी है। एक अंडे में 77 कॅलोरी होती है, और उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन भी मौजुद होता है। इसके अलावा कई व्हिटामिन और खनिज भी पाये जाते है।
  3. दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है, जिसमे सभी तरिके के जरुरी तत्व मौजुद होते है जो एक स्वस्थ और निरोगी बच्चा पैदा होने के लिए महत्त्वपूर्ण है। दूध में कॅल्शियम, प्रोटिन और व्हिटामिन डी होते है, जो बच्चे को तेजी से विकास करने में और बीमरियो  से बचने में मदद करता है। प्रेग्नन्सी के दौरान कॅल्शियम की कमी हो जाने की संभावना होती है, जो दूध पीने से दूर हो सकती है। इसलीए प्रेग्नन्सी में महिला को रोज 2 गिलास दूध पिना चाहीए। दूध से बने उत्पादक जैसे दही, छास, पनीर, तूप, लोणी इत्यादी महिला के लिए फायदेमंद होता है।
  4. शरीर में खून की कमी से बचने के लिए प्रेग्नन्सी के शुरुवात में आयरन को गोली खा सकते है। खून बढाने के लिए आप खाने में कुछ और भी शामिल कर सकते है। जैसे की मछली, ब्रोकली, अंडा, सोयाबीन, जामुन खाए।
  5. प्रेग्नन्सी में दालो से विशेष पोषण मिलता है। प्रेग्नंट महिला अपने भोजन में मसूर की दाल, मटर, चने, छोले, सोयाबीन, और मुंगफली, आदी जरूर शामिल करें। दालो में प्रोटीन, फायबर, व्हिटामिन बी, आयरन, कॅल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।
  6. आलू, चावल और ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थ में कार्बोहायड्रेट पाया जाता है जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढने में मदद होती है। शरीर में होने वाले बदलावं के ऊर्जा का प्रमाण अधिक होना जरुरी है।
  7. प्रेग्नन्सी के दौरान सभी प्रकार की हरी सब्जीयों ( pregnancy food in hindi )का सेवन करें। जैसे की ब्रोकली, पालक, बीन्स, लौकि, मेथी, इत्यादी। इनमे फायबर, व्हिटामिन सी/के/ए, कॅल्शियम, आयरन, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाये जाते है, जो गर्भवती महिला को जरुरी हैं।
  8. प्रेग्नन्सी में सुखे मेवे और ताजे फल ( pregnancy me konsa fruit khana chahiye hindi me ) का सेवन करना अधिक लाभदायक रहता है। सुखा मेवा कॅलोरी, फायबर, विभिन्न व्हिटामिन और खनिजो से समृद्ध होता है। इसके अलावा काजू, बादाम, किसमिश, सुखे बेर और खजूर विभिन्न पोषक तत्व देते है। ताजे फल और सुखे मेवे में प्राकृतिक शुगर भी उचित मात्रा में पाई जाती है।

इस तरह से एक गर्भवती महिला को अपने और आनेवाले बच्चे के स्वास्थ के लिए उचित, संपूर्ण, और पौष्टिक आहार ( pregnancy healthy food hindi )लेना जरुरी है।

 

 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...